QS 2021 मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग्स: एशिया के सबसे नए भी स्कूल के रूप में IIM उदयपुर का दर्जा बरकरार


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदयपुर37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बलीचा स्थित आईआईएम उदयपुर।

भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर ने QS 2021 में 30 से अधिक देशों की रैंकिंग में रैंकिंग में प्रबंधन रैंकिंग में मास्टर्स 2021 में लगातार दूसरे वर्ष में अपनी सूची को बनाए रखा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 के संस्करण में, भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर को उन 148 कार्यक्रमों में शीर्ष 68% के बीच सूचीबद्ध किया गया था। रैंकिंग पांच प्रमुख मैट्रिक्स के आधार पर संकलित की गई है।

क्यूएस 2021 एमआईएम रैंकिंग के इस विश्व रैंकिंग में स्थान पाने के लिए 20 में से यह केवल 7वां आईआईएम है। यह नए IIM में से केवल एक है। दिलचस्प बात यह है कि आईआईएम उदयपुर केवल 4 आईआईएम के साथ-साथ आईआईएम अहमदाबाद, कलकत्ता और बैंगलोर के साथ प्रतिष्ठित एफटी ग्लोबल 2020 रैंकिंग पर है।

आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर जनत शाह ने कहा कि ये रैंकिंग संस्थान के लिए सर्वांगीण उत्कृष्टता के निर्माण के हमारे प्रयासों और प्रतिबद्धता को दर्शाती है। मैं अपने सभी हितधारकों को धन्यवाद देता हूं, जिनके निरंतर और अपार योगदान ने यह सुनिश्चित किया है कि हमने इस वर्ष की रैंकिंग में भी अपनी रैंक बनाए रखी। ये रैंकिंग वास्तव में संस्थान के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं, क्योंकि हम वैश्विक प्रबंधन स्कूल होने के हमारे 2030 विजन को पूरी तरह से साकार करने की दिशा में काम कर रहे हैं। 2011 में स्थापित, आईआईएम उदयपुर विश्व स्तर पर सबसे कम उम्र का बी-स्कूल है, साथ ही सिडनी बिजनेस स्कूल को क्यूएस 2021 एमआईएम रैंकिंग में सूचीबद्ध किया गया है।

किस आधार पर मिलती है रैंकिंग

इस क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में यूनिवर्सिटी को रैंकिंग देने के लिए कई आधार पर नापा जाता है। इन मानकों को ध्यान में रखते हुए उन्हें रैंकिंग दी जाती है। इसके लिए जो मानक निर्धारित किए गए हैं उसके मुताबिक संस्थान के अएकैडमिक रेपुटेशन, एम्प्लायर प्रतिष्ठा, फैकल्टी, टीचर/ छात्र का अनुपात, संस्थान में इंटरनेशनल फैकल्टी का अनुपात और संस्थान में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के अनुपात के आधार पर नापा जाता है। इसके बाद उनकी रैंकिंग निर्धारित की जाती है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *