हिंदू बनाम आदिवासी को लेकर विधानसभा में हंगामा: सदन में यूथ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गणेश घोघरा बोले, हम आदिवासी खुद को हिंदू नहीं मानते, हम पर हिंदू धर्म थोपना बंद कीजिए


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Youth Congress State President Ganesh Ghoghara Said In The House, We Adivasis Do Not Consider Themselves Hindus, Stop Imposing Hinduism On Us

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जनजाति कल्याण की अनुदान मांगों पर बहस के दौरान कांग्रेस विधायक गणेश घोघरा की टिप्पणियों से हंगामा हुआ

  • घोघरा की टिप्पणियों से सदन में हुआ हंगामा, भाजपा विधायकों ने की कड़ी आपत्ति
  • कांग्रेस-बीटीपी विधायकों ने आदिवासी धर्म कोड की मांग रखी, भाजपा के आदिवासी विधायकों ने कहा, हम हिंदू हैं और रहेंगे

विधानसभा में जनजाति कल्याण की अनुदान मांगों पर बहस के दौरान यूथ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गणेश घोघरा की टिप्पणियों पर सदन में हंगामा हुआ। गणेश घोघरा ने कहा, हमारा आदिवासी धर्म अलग है। हमारी संस्कृति अलग है, हम प्रकृति को पूजते हैं। आरएसएस के लोग कहते हैं आदिवासी हिंदू है, जबकि हिंदू के नाम पर हमारा शोषण हो रहा है। हमारा आदिवासी धर्म कोड अलग होना चाहिए। हम पर हिंदू धर्म थोंपना बंद कीजिए, हम हिंदू नहीं हैं, हम अपने आपको हिंदू नहीं मानते। घोघरा के इस बयान पर उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ सहित कई भाजपा विधायकों ने आपत्ति की।

गणेश घोघरा ने कहा,जिस तरह द्रोणाचार्य ने एकलव्य का अंगुठा मांग लिया था ताकि अर्जुन बेहतर धर्नुधर बन सके। आज हर विभाग में गुरु द्रोणाचार्य बैठे हैं। गणेश घोघरा के आदिवासी को हिंदू नहीं मानने वाले बयान पर आसपुर से भाजपा विधायक गोपीचंद मीणा ने विरोध किया। गोपीचंद मीणा ने कहा कि हम हिंदू हैं और कोई हमें हिंदू धर्म से अलग नहीं कर सकता। इस पर सभापति ने धर्म पर चर्चा करने से टोका। इसी बीच मंत्री बीडी कल्ला ने कहा, हिंदू की परिभाषा बताइए। इस दौरान सदन में जमकर हंगामा हुआ।

उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने पूछा, क्या कांग्रेस घोघरा के बयान का समर्थन करती है
गणेश घोघरा के बयान केा लेकर उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि कांग्रेस स्पष्ट करे कि क्या वह गणेश घोघरा के बयान से इत्तेफाक रखती है। कांग्रेस के आदिवासी विधायकों और बीटीपी विधायकों ने भी वही राय रखी जो गणेश घोघरा की थी।

प्रतापगढ़ से कांग्रेस विधायक रामलाल मीणा ने कहा,आदिवासी धर्म कोड अलग हो

प्रतापगढ से कांग्रेस विधायक रामलाल मीणा ने कहा कि आदिवासी का धर्म,संस्कृति अलग हैं। हम आदिवासी धर्म कोड अलग से बनाने की मांग करते हैं। आदिवासी हिंदू नहीं हैं। भाजपा के विधायक अभी आदिवासी के हिंदू नहीं होने की बात पर हंगामा कर रहे थे, आप बताइए भाजपा के एक पूर्व सासंद का पिछले दिनों दे​हांत हुआ था उनका अंतिम संस्कार किस धर्म के अनुसार हुआ, उनका संस्कार भी हिंदू विधि से नहीं हुआ।

भाजपा विधायक समाराम गरासिया ने कहा, हम हिंदू हैं और रहेंगे
भाजपा विधायक समाराम गरासिया ने कहा कि हम वनवासी हैं। हम हिंदू हैं और रहेंगे। आप आरक्षण का फायदा भी लेते हैं और फिर हिंदू नहीं मानने की बात भी करते हैं। आदिवासी नाम अंग्रेजों ने दिया था हम वनवासी हैं।

वनवासी कहने वालों को गुजरात की हवा लग गई,हम आदिवासी हैं

कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत मालवीय ने कहा हम आदिवासी हैं, यह सम्मानित शब्द है। अभी एक विधायक वनवासी शब्द का इस्तेमाल कर रहे थे, उन्हें शायद गुजरात की हवा लग गई गई है वहां इस शब्द का इस्तेमाल होता है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *