साल भर बाद निशानेबाजी: NCC में फायरिंग अभ्यास, .22 इंच राइफल से 1520 राउंड फायर किए और 2 से 4 सेंटीमीटर के सही निशाने पर लगे


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भरतपुर7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

3 राज आरटी बैटरी एनसीसी शिविर में निशानेबाजी का अभ्यास करते कैडेट।

कोरोनाकाल के सालभर इंतजार के बाद 3 राज आरटी बैटरी एनसीसी द्वारा कैडेट्स को फायरिंग का अभ्यास करवाया जा रहा है। कैडेट्स ने 520 राउंड फायर किए, जिनमें से सभी 2 से 4 सेंटीमीटर पर लगे। यानी सालभर के अंतराल के बाद भी कैडेट्स का निशाना सटीक लगा। शुरुआत में यूनिट में ही ड्राई प्रैक्टिस करवाई गई और बाद में उन्हें रेंज ड्रिल का अभ्यास करवाया गया।

बुधवार को 39 फील्ड एन्युएशन डिपो स्थित स्मॉल आर्म फायरिंग रेंज में कैडेट्स ने फायरिंग अभ्यास किया। इसमें महारानी श्री जया राजकीय महाविद्यालय के 28 गर्ल्स कैडेट और 121 बॉयज कैडेट शामिल हुए। कैडेटों ने 25 मीटर पर फायर किया। अधिकांश कैडेट्स का फायर बहुत अच्छा रहा।

लेफ्टिनेंट डॉ. हरवीर सिंह डागुर ने बताया की कैडेट्स को इस दौरान फायर करने के लिए पॉइंट .22 इंच राइफल दी गई। सीनियर अंडर ऑफिसर भरत कुमार जादौन, आकाश चौधरी, अंडर ऑफिसर अंकित सिंह का फायर सबसे अच्छा रहा। अंकित सिंह 10 मीटर एयर राइफल के नेशनल प्लेयर भी हैं।

गर्ल्स कैडेट में प्रथम वर्ष की निशा सिंह, प्रियंका फौजदार एवं शशी का फायर बेहतर रहा। द्वितीय वर्ष की संस्कृति चाहर दिव्या सिंह और कुमारी निशी का फायर बेहतर रहा। ग्रुपिंग फायर में प्रथम वर्ष के कैडेट अंकित सिंह का ग्रुप 25 मीटर पर 2 सेंटीमीटर का तथा द्वितीय वर्ष के कैडेट भरत सिंह जादौन का ग्रुप 3 सेंटीमीटर का रहा।

लड़कियों में प्रथम वर्ष की कैडेट शशि का ग्रुप 25 मीटर पर 3 सेंटीमीटर का तथा द्वितीय वर्ष की कैडेट संस्कृति चाहर का ग्रुप 4 सेंटीमीटर का रहा। इन सभी कैडेटों को दिनांक 13 मार्च तक फायरिंग का निरंतर अभ्यास करवाया जाएगा जिस दिन रेंज नहीं जा सकेंगे उस दिन ड्राई प्रैक्टिस करवाई जाएगी।

प्रत्येक कैडेट को रियल फायर का अभ्यास करवाया जाएगा जिससे सेना में जाने के लिए अधिकतम कैडेट मोटिवेट हो सके। इधर, 6 राज एनसीसी प्रशिक्षण शिविर में कैडेट्स को हथियारों को खोलना और बंद करना सिखाया गया। लेफ्टिनेंट पीएल मीणा ने परीक्षा के बारे में बताया। बी सार्टिफिकेट में 59 और सी सार्टिफिकेट परीक्षा में 47 कैडेट भाग लेंगे। इस दौरान कमांडिंग आफिसर अजय दाधीच, केयर टेकर आफिसर मनोज कुमार मीणा, सीनियर जेसीओ संजीव कुमार आदि ने भी जानकारी दी।

(रिपोर्ट: प्रमोद कल्याण)

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *