वैक्सीनेशन का तीसरा चरण: सीनियर सिटीजन और 45 साल से ज्यादा उम्र के बीमार व्यक्तियों को टीका लगाने की तैयारी, प्राइवेट साइट पर रजिस्ट्रेशन के देने होंगे 100 रुपए


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Senior Citizens And Sick People Above 45 Years Of Age Begin Preparations To Vaccinate, Will Have To Pay Rs 100 For Registration On Private Site

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में मौजूद अधिकारी, जिसमें वैक्सीनेशन की तैयारियों पर चर्चा करते हुए।

  • आमजन स्वयं कर सकेंगे एप पर रजिस्ट्रेशन
  • एक मार्च से शुरू होगा टीकाकरण

प्रदेश के सीनियर सिटीजन और 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमार व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने की चिकित्सा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी। ऐसे व्यक्तियों को एक मार्च से वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसके लिए आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कल से शुरू होने की संभावना है। रजिस्ट्रेशन के संबंध में केन्द्र सरकार की ओर से संभवत: शनिवार को गाइडलाइन जारी की जा सकती है। वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश में 4 हजार से ज्यादा साइट्स बनाने की तैयारी की जा रही है।

आज देर शाम चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने वेक्सीनेशन के लिए बनी स्टेट टास्क फोर्स संग बैठक की। इसमें सभी अधिकारियों को वैक्सीनेशन की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए है। बैठक में लोगों के रजिस्ट्रेशन पर अधिकारियों को बताया कि इसके लिए आरोग्य सेतु एप को अपग्रेड किया जा रहा है, जिसके बाद आमजन खुद के स्तर पर रजिस्ट्रेशन कर सकेगा। इसी तरह अगर कोई रजिस्ट्रेशन नहीं भी करवा पाया तो वैक्सीनेशन सेंटर पर ही ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक प्राइवेट अस्पताल (वह जो सरकारी बीमा स्कीम के लिए एनपेनल है) उनमें भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके लिए आमजन को 100 रुपए देने होंगे। उन्होंने बताया कि एक बार रजिस्ट्रेशन होने और वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद लाभार्थी को दूसरे टीके के लिए अपने आप रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज पहुंच जाएगा।

अब तक 7.97 लाख से ज्यादा को लगाया टीका

प्रदेश में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में अब तक फ्रंट लाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया गया है। इन दोनों ही कैटेगिरी के कुल 7.97 लाख से ज्यादा वर्कर्स को टीका लग चुका है। जयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए हमने तैयारियां शुरू कर दी है और जयपुर शहर में लगभग 400 वैक्सीनेशन साइट बनाई जाएगी। हालांकि शुरूआती दिनों में साइट कम रहेगी, लेकिन धीरे-धीरे इसे बढ़ाया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *