वेदर अपडेट: लेकसिटी में बदला मौसम का मिजाज, न्यूनतम तापमान पहुंचा 13 डिग्री पार


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदयपुर12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लेक सिटी उदयपुर में मौसम परिवर्तन का दौर लगातार जारी है। फरवरी महीने की समाप्ति के साथ ही उदयपुर में गर्मी का असर बढ़ने लगा है। बीते 3 दिनों में उदयपुर के न्यूनतम तापमान में जहां 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद उदयपुर का न्यूनतम तापमान जहां 13 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। वहीं अधिकतम तापमान 4 डिग्री बढ़कर 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 7 दिनों में उदयपुर के अधिकतम तापमान में और अधिक इजाफा होने की संभावना है।

भारतीय मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी कम होने के साथ ही शीतलहर का असर कम होने लगा है। जिसके चलते उदयपुर समेत राजस्थान के कई अन्य जिलों में भी तापमान में इजाफे का दौर शुरू हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले कुछ दिनों में उदयपुर के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा देखने को मिल सकता है। ऐसे में मार्च की शुरुआत में उदयपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा।

वही लगातार बदल रहे मौसम से मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर लाखन पोसवाल ने बताया कि मौसम परिवर्तन से सर्दी, खांसी, और जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में बदल रहे मौसम के दौरान हमें किसी तरह की लापरवाही ना बरतें एहतियात बरतने की जरूरत है। ताकि हम अपने आप को और अपने परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *