विधानसभा का बजट सत्र आज से: राज्यपाल के अभिभाषण से होगी बजट सत्र की शुरुआत, अभिभाषण में अगर लंबित तीन कृषि बिल्स का जिक्र हुआ तो पढ़ने से इनकार कर सकते हैं राज्यपाल


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरु हो रहा है (फाइल फोटो)

  • lसदन में चमौली ग्लैशियर हादसे के मृतकों को दी जाएगी श्रद्धांजलि
  • आज बीएसी की बैठक में तय होगी बजट की तारीख, 17 को बजट की संभावना

जयपुर. विधानसभा का बजट सत्र आज 11 बजे से शुरु हो रहा है। बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल कलराज मिश्र के अभिभाषण से होगी।राज्यपाल के अभिभाषण पर भी आज सबकी निगाहें टिकी रहेंगी। अभिभाषण में राज्य के तीन कृषि बिल्स का जिक्र होता है या नहीं इसे लेकर भी सियासी हलकों में उत्सुकता है। केंद्रीय कृषि कानूनों की जगह पारित राज्य के तीन कृषि बिल्स राज्यपाल के पास लंबित पड़े हैं, अभिभाषण में उनका जिक्र हो सकता है। अगर अभिभाषण में राजभवन में लंबित कृषि बिल्स का जिक्र हुआ तो राज्यपाल उसे पढने से इनकार कर सकते हैं।

ऐसे हालात में राज्यपाल अभिभाषण को पूरी पढ़ने की जगह पहला और आखिरी पन्ना ही पढ़ सकते हैं। ऐसा पहले भी कई बार हुआ है जब राज्यपाल के अभिभाषण के पहले आरैर आखिरी पन्ने को पढ़कर उसे पढ़ा हुआ मान लिया जाता है।

राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन में शोकाभिव्यक्ति होगी, सदन में उत्तराखंड के चमौली में ग्लेशियर फटने से हुए हादसे में मृतकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके अलावा 21 दिवंगत नेताओं को भी श्रद्धांजलि दी इसके बाद अगले दिन तक के लिए कार्यवाही स्थगित होगी।

पहली बार संविधान की प्रस्तावना से हो रही अभिभाषण की शुरुआत

राज्यपाल इस बार अभिभाषण की शुरुआत संविधान की प्रस्तावना पढकर कर रहे हैं, यह पहली बार हो रहा है। राज्यपाल कलराज मिश्र हर कार्यक्रम की शुरुआत आजकल संविधान की प्रस्तावना पढ़ने से कर रहे हैं, पिछले दिनों राज्यपाल की इस पहल की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी तारीफ कर चुके हैं। हालांकि, संविधान की प्रसतावना पढ़ने की शुरुआत सीएए के विरोध में पिछले साल हुए विरोध प्रदर्शग्नों से हुई थी, पहली बार प्रयंका गांधी ने सीएए के विरोध प्रदर्शन में संविधान की प्रस्तावना पढ़ी थी, इसके बाद कांग्रेस के कार्यक्रमों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ी जाने लगी। राज्यपाल कलराज मिश्र भी अब हर कायर्सक्रम की शुरुआत में संविधान की प्रस्तावना और मूल कर्तव्य पढ़वाते हैं, आज भी विधानसभा में भी राज्यपाल इसकी शुरुआत कर रहे हैं।

आज बीएसी की बैठक में होगी बजट की तारीख, 17 को बजट की संभावना

बजट सत्र का कामकाज तय करने के लिए आज सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद स्पीकर सीपी जोशी की अध्यक्षता में विधानसभा की कार्य सलाहकार समिति बीएसी की बैठक होगी। बीएसी की बैठक में बजट की तारीख और बजट सत्र का कामकाज तय होगा। सरकार की तैयारी 17 फरवरी को बजट पेश करने की है।राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन में चार दिन बहस होगी, चौथे दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बहस का जवाब देंगे।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कल बनेगी विपक्ष के हमलों के जवाब की रणनीति

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज शाम को मुख्यमंत्री निवास पर होगी। बैठक में सभी कांग्रेस और समर्थक निर्दलीय विधायकों को बुलाया गया है। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में बजट सत्र के दौरान विपक्ष के हमलों का जवाब देने की रणनीति पर मंथन होगा। मंत्रियों और विधायकों को पूरी तैयारी करके सदन में आने के लिए कहा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *