राजस्थान में पलटा मौसम: जयपुर, अलवर, अजमेर सहित कई जिलों में बारिश के साथ गिरे ओले, 40 किलोमीटर की रफ्तार से चली धूलभरी आंधी


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Rain News; Weather Change In Rajasthan, Rain And Dust Storm In Jaipur, Alwar, Sikar, Ajmer

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अजमेर में धूलभरी आंधी चलने के बाद हुई बारिश।

राजस्थान में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है। जयपुर, अलवर, अजमेर सहित प्रदेश के कई जिलों में दोपहर बाद आसमान में घने बादल छाये और कई जगह शाम को बारिश के साथ ओले गिरे। राजधानी जयपुर में शाम करीब 5 बजे काली घटाएं छाने के बाद 40 किलोमीटर गमी से धूलभरी आंधी चली। मौसम में आए इस बदलाव से जहां एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत मिली, तो वहीं दूसरी तरफ किसानों को नुकसान उठाना पड़ा।

स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक आज प्रदेश के कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिला। इन एरिया में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला-बदला रहा। जयपुर दोपहर बाद बादल छाए और शाम होते-होते तेज गति से धूलभरी आंधी चलने लगी। आंधी से के साथ उड़ी धूल-मिट्‌टी से पूरा आसमान मटमैला हो गया। वहीं मिट्‌टी उड़ने से दुपहिया वाहनों को गाड़ी चलाने में परेशानी हुई। मौसम विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर के आस-पास के कुछ इलाकों में आंधी चलने के बाद हल्की बारिश भी हुई।

जयपुर में आज देर शाम मौसम पलटने के बाद आसमान में छाये काले बादल।

जयपुर में आज देर शाम मौसम पलटने के बाद आसमान में छाये काले बादल।

अजमेर में 200 मीटर तक रह गई विजीबिलीटी

अजमेर जिले में आज सुबह से वातावरण में धूल का गुबार छाया रहा, जिसके कारण विजीबिलीटी 200 मीटर तक ही रही। वाहन चालकों को वाहनों की लाइट जलानी पड़ी। हालांकि दोपहर चार बजे धूल भरी आंधी चलने लगी और बूंदाबांदी शुरू हुई। इस दौरान कईं जगहों पर ओले भी गिरे। बरसात से तापमान में गिरावट होने के बाद शाम को मौसम सुहावना हो गया। इधर अलवर में शाम करीब 4:30 बजे कई जगहों पर बारिश हुई। बादलों की तेज गर्जना के साथ बिजली चमकी।

जोधपुर में चली आंधी के बाद छाया धूल का गुबार।

जोधपुर में चली आंधी के बाद छाया धूल का गुबार।

आंधी से हुए नुकसान की गिरदावरी के लिए मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

इससे पहले बीती रात पश्चिमी राजस्थान में आए तेज अंधड़ से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इसको लेकर अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है। जिसमें आंधी से हुए नुकसान की गिरदावरी करवाने और किसानों को मुआवजा देने की मांग की। शाले मोहम्मद ने पत्र में बताया कि 21 मार्च की रात्रि में जैसलमेर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में आए तेज अंधड़ से बिजली के पोल गिर गए और पेड़ टूट गए हैं। इससे आमजन का सामान्य जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। खेत में खड़ी किसानों की चना, जीरा, इसबगोल की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इधर जोधपुर व बाड़मेर में आंधी से जबरदस्त नुकसान पहुंचा है। 60 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से चले अंधड़ से जबरदस्त तबाही मची। कई कच्चे मकानों की छतें उड़ गई, तो खेत में काटी रखी हुई उपज उड़ने से किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *