मौसम अपडेट: विक्षोभ के कारण शुक्रवार को भरतपुर, जयपुर, कोटा, बीकानेर जिलों में हल्की बारिश के आसार


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भरतपुर18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हनुमानगढ़ के नोहर में गिरे ओले। यहां ओलों से फसलों को नुकसान पहुंचा।

लगातार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण शुक्रवार को भरतपुर सहित जयपुर, कोटा, बीकानेर में हल्की बारिश और कहीं-कहीं ओले गिरने की संभावना है। इधर, गुरुवार को कोटा संभाग के जिलों में हल्की बारिश का सिस्टम शुरू हो चुका है। इसका असर शुक्रवार को भरतपुर संभाग में आएगा।

मौसम केंद्र जयपुर के विशेषज्ञ आरएस शर्मा ने बताया कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले 48 घंटों तक राज्य के भरतपुर सहित कोटा, जयपुर, अजमेर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बिजली चमकने, तेज हवाओं के चलने के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना है। इस सिस्टम का असर 12 मार्च को सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा।

13 मार्च से एक बार पुनः मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विशेषज्ञ आरके सिंह के मुताबिक, मार्च में बार-बार मौसम बदलेगा। क्योंकि, अभी पुराने पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म नहीं हुआ है। गुरुवार से नया विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे भरतपुर संभाग में बादल छाने के साथ तेज हवा चलने की संभावना है।

कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है। गुरुवार को पारा सामान्य से 5 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया। इस साल मार्च के दूसरे सप्ताह में दिन पिछले साल के मुकाबले अधिक गर्म हैं। पिछले साल इन दिनों औसत तापमान 27 डिग्री था, जबकि इन दिनों 33 डिग्री है। जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है।

गुरुवार को कोटा में मौसम नर्म होने के कारण पारे में 0.8 डिग्री की कमी आई है। फिर भी तपाने वाली गर्मी थी। अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं रात के तापमान में 2.1 डिग्री की कमी आई है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं आर्द्रता 55 प्रतिशत दर्ज की गई।

(रिपोर्ट: प्रमोद कल्याण)

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *