मेयर-कलक्टर ने लगाई झाडू: स्वच्छता रैंकिंग में सुधार के लिए प्रयास शुरू, कम हैं कर्मचारी, सड़कों को साफ करने उतरे अफसर


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीकानेर32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बीकानेर में नगर निगम मेयर सुशीला राजपुरोहित और जिला कलक्टर नमित मेहता सड़क पर झाडू लगाते हुए।

बीकानेर में बुधवार को आम दिनों से हटकर दृश्य देखने को मिला, जब नगर निगम महापौर सुशीला राजपुरोहित और जिला कलक्टर सहित अधिकारियों की फौज खुद हाथ में झाडू लेकर सफाई में जुटी हुई थी। काफी देर तक इन लोगों ने मिलकर सार्दुल सिंह सर्किल के आसपास यहां-वहां गिरे कचरे को एक जगह एकत्र किया। दरअसल, शहर में स्वच्छ बीकाणा-स्वस्थ बीकाणा अभियान की बुधवार से शुरूआत की गई थी। जिला कलक्टर कार्यालय से महज दाे सौ मीटर दूर इस सर्किल के आसपास हमेशा कचरा व गंदगी फैली रहती है।

अभियान की औपचारिक शुरूआत करने के जिला कलक्टर पहुंचे तो उनके साथ अधिकारियों की लंबी-चौड़ी फौज थी। आयुक्त नगर निगम एएच गौरी, एडीएम प्रशासन बलदेव राम धोचक,एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा, उपायुक्त नगर निगम पंकज शर्मा, डीएसओ यशवंत भाकर, यूआईटी सचिव नरेंद्र सिंह राजपुरोहित, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी कनिष्क कटारिया सहित कई अधिकारियों ने हाथ में झाडू लेकर फोटो खिंचवाये।

गाइड, निगम के सफाई कर्मी सहित पार्षद, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों ने इस अभियान की शुरूआत सार्दुल सर्किल से की और पुराना बस स्टेण्ड, हनुमान मंदिर, रतन बिहारी पार्क रोड, महात्मा गांधी रोड सहित आस-पास के क्षेत्र में साफ सफाई की।

रैंकिंग सुधार का प्रयास

बीकानेर स्वच्छ बीकाणा अभियान के माध्यम से स्वच्छता रैंकिंग में बीकानेर का स्थान ऊपर लाने की कोशिश में है। वर्तमान में बीकानेर की राजस्थान में रैंकिंग 179 है, जबकि प्रदेश में शहर सातवें स्थान पर है। पिछले साल भी बीकानेर ने देशभर की रैंकिंग में 116 अंक का सुधार किया था।

जरूरत से कम है कर्मचारी

बीकानेर में जरूरत से बहुत कम कर्मचारी काम कर रहे हैं। अगर सफाई के लिए बने मानकों पर गौर करते तो शहर में करीब तीन हजार सफाई कर्मचारियों की जरूरत है, जबकि सृजित पदों की संख्या ही करीब डेढ़ हजार है। इसमें भी 190 पद खाली पड़े हैं। ऐसे भी कई सफाई कर्मचारी है जो इस पद पर वेतन तो ले रहे हैं, लेकिन सफाई करने में शर्म आने पर निगम कार्यालय में नौकरी कर रहे हैं।

एक अभियान और होगा

नगर निगम मेयर सुशीला राजपुरोहित ने दैनिक भास्कर से कहा कि हम शहर की स्वच्छता रैंकिंग सुधारने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे ताकि हमारा शहर स्वस्थ रह सके। वर्तमान अभियान जिला कलक्टर के प्रयास से हुआ है, जबकि नगर निगम स्तर पर एक अभियान और चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *