मंगल टीका 16 से: 302 दिन बाद काेराेना के अंत की शुरुआत पहले दिन 1200 को लगेगा, पहले दिन 12 स्थानाें पर लगेगी वैक्सीन


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bhilwara
  • After 302 Days, The Beginning Of The End Of Karena Will Start On The First Day At 1200, On The First Day 12 Places Will Be Vaccinated.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भीलवाड़ा21 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

वैक्सीन रखने के लिए तैयार बॉक्स।

  • जिला मुख्यालय से 4 रेफ्रीजरेटर व्हीकल ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचाएंगे
  • पुणे से जयपुर हवाई मार्ग अाैर वहां से भीलवाड़ा टीका एक्सप्रेस से पहुंचेगी वैक्सीन

काेराेना वैक्सीनेशन काे लेकर राह खुल चुकी है। जिले में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन लगाई जाएगी। देशभर में 5 हजार और राजस्थान में इसके लिए 282 साइट्स चयन किया गया हैं। पहले दिन के लिए भीलवाड़ा में 12 स्थानाें का चयन किया गया हैं।

जिसमें प्रत्येक पर 100 हेल्थ वर्कर्स काे वैक्सीन लगाई जाएगी। एक दिन में 1200 हेल्थ वर्कर्स काे वैक्सीन लगाई जाएगी। कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने भीलवाड़ा जिले के 12 स्थान चयनित किए हैं। इनमें एमजी हाॅस्पिटल भीलवाड़ा, सेटेलाइट हाॅस्पिटल शाहपुरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आसींद, गुलाबपुरा, बनेड़ा, गंगापुर, रायपुर, मांडलगढ़, कोटड़ी, मांडल, फुलियाकलां व प्राइवेट रामस्नेही हाॅस्पिटल का चयन किया गया है।

माना जा रहा है कि अगले कुछ ही दिन में भीलवाड़ा में वैक्सीन आ जाएगी, क्योंकि 16 तारीख को वैक्सीन लगनी है, ऐसे में इसके दाे दिन पहले यानि 14 जनवरी काे टीका मिलने की उम्मीद है। जिससे वैक्सीन का उचित ढंग से कोल्ड चेन मेंटेन करते हुए ट्रांसपोर्टेशन हो पाएगा। जिले में 17500 हेल्थ वर्कर्स को पहले चरण में वैक्सीन लगेगी। काेविड वैक्सीन आने में महज 4 दिन का समय रह गया है। ऐसे में विभाग की तैयारी भी तेज हाे गई है। जिले में वैक्सीन के लिए 150 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए हैं। चार फेज में वैक्सीनेशन का काम पूरा हाेगा। केंद्र सरकार जिले काे पहले चरण में कितनी वैक्सीन की सप्लाई करती है, यह खेप अाने के बाद पता लगेगी। जिले में 97 काेल्ड चेन बनाएं है जहां पर वैक्सीन काे सुरक्षित रखा जा सकेगा।

मल्टी डाेज वैक्सीन: एक वाइल दस लाेगाें काे लगेगी
एसीएमएचओ डाॅ. सीपी गाेस्वामी ने बताया कि काेराेना वैक्सीन मल्टी डाेज की हाेगी। एक वैक्सीन की वाइल से आठ से दस लाेगाें काे एक साथ वैक्सीन लगाई जा सकेगी। एक वाइल तभी खाेली जाएगी जब एक साथ दस लाेग वहां माैजूद हाेंगे। दस से कम संख्या हाेगी ताे बाकी लाेगाें काे फाेन करके बुलाया जाएगा क्याेंकि मल्टी डाेज हाेने के कारण यह कम लाेगाें के लगने पर इसके खराब हाेने का अंदेशा है।

पुणे से भीलवाड़ा पहुंचने के लिए यह हाेगा वैक्सीन का रूट चार्ज
वैक्सीन पुणे से जयपुर हवाई मार्ग से पहुंचेगी। यहां से वैक्सीन भीलवाड़ा पहुंचाने के लिए अलग से गाड़ी तैयार की गई है। इसका नाम टीका एक्सप्रेस रखा है। टीका एक्सप्रेस से वैक्सीन भीलवाड़ा के एमजी हाॅस्पिटल स्थित वैक्सीन भंडार में पहुंचने के बाद यहां से जिले के अलग-अलग क्षेत्राें में भेजने के लिए चार रेफ्रीजरेटर व्हीकल लगाए गए हैं।

आईएमए ने निजी चिकित्सकों से सहयोग का आह्वान किया
अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीपी गोस्वामी ने रविवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. दुष्यंत शर्मा के साथ बैठक की। काेविड टीका अभियान के क्रियान्वयन पर चर्चा हुई। डॉ. शर्मा ने जिले के सभी निजी चिकित्सालयाें से कहा कि टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटनाओं में सहयाेग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *