भ्रष्ट धर्मकांटों पर कार्रवाई शुरू: धांधली कर रहे संचालक धर्मकांटों को बंद कर भागे, लाइसेंस निरस्त करेगा विभाग, जांच शुरू


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • The Operators Who Are Rigging Run Away From The Dharmakantas, The Department Will Revoke The License, Investigation Begins

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलवर2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • धर्मकांटों पर जांच करने कोटपूतली से पहुंची खनिज विभाग की टीम बंद देख वापस लौटी

हाईवे पर ओवरलोड वाहनों को अंडरलोड की पर्ची देने वाले धर्मकांटों के संचालक भास्कर में खुलासा होने के बाद इन्हें बंद कर चंपत हो गए। कोटपूतली से जांच करने पहुंची खनिज विभाग की टीम भी इंतजार कर बैरंग लौट गई। अधिकारियों ने कहा कि धर्मकाटों के रिकार्ड का सत्यापन कर कार्रवाई करेंगे।

इधर, बहरोड़ उपखंड अधिकारी ने अपने राजकीय वाहन पर बजरी की तौल पर्ची के मामले में थाना पुलिस को जांच के निर्देश दिए हैं। जबकि धर्म कांटों की तुलाई मशीन और रिकार्ड की जांच के लिए जिम्मेदार विधिक माप विज्ञान विभाग से कोई अधिकारी जांच करने बहरोड़ नहीं पहुंचा। हालांकि विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जांच के बाद दोषी धर्मकांटों के लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे। जांच अभियान शुरू कर शुक्रवार को भिवाड़ी में कार्रवाई की गई।

शुक्रवार को भास्कर में ‘ओवरलोड को अंडरलोड बताकर 250 करोड़ का चूना लगा रहा माफिया, एसपी-एसडीएम की कारों पर काट दी 55 टन बजरी की पर्ची’ खबर में धर्मकांटों पर बिना वाहन लाए की जा रही धांधली का खुलासा किया था। इसके बाद तौल की पर्ची काटने वाले हाईवे के बालाजी धर्मकांटा पर दिनभर ताला लटका रहा। दोपहर में कोटपूतली से एएमई टीम लेकर जांच करने पहुंचे। धर्मकांटा बंद मिलने के उन्होंने कहा कि मामले में कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

गौरतलब है कि हाईवे पर माफिया गिरोह सक्रिय होने से धर्म कांटा संचालकों का भी गठजोड़ बना हुआ है। ये वाहनों की बिना तुलाई अंडरलोड वजन की रसीद जारी कर दिल्ली-जयपुर हाईवे पर सरकार को 250 करोड़ रुपए के टैक्स व जुर्माना चोरी कर रहे हैं।

^हाईवे पर ओवरलोड को अंडरलोड बताकर पर्ची देने वाले धर्म कांटा की जानकारी मिली है। संबंधित अधिकारी व बहरोड़ थाना प्रभारी विनोद सांखला को जांच कर कार्रवाई करने के लिए पाबंद किया है। इन पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। उच्च अधिकारियों को भी अवगत करा दिया है। -संतोष कुमार मीणा, एसडीएम बहरोड़

भास्कर के खुलासे के बाद जिम्मेदार अफसर यह बोले

कोटपूतली खनन विभाग अभियंता अमीचंद धुवारिया ने कहा कि धर्मकांटा पर तुलाई को लेकर गड़बड़ी की जांच के लिए दो टीमों का गठन किया है। एक टीम को शाहपुरा तथा दूसरी को बहरोड़ भेजा गया। बहरोड में फोरमैन देवेंद्र सिंह के नेतृत्व में टीम दिनभर कार्रवाई को लेकर घूमती रही।

धर्म कांटा संचालक ताला लगाकर बंद कर गए। इससे टीम को बिना कार्रवाई लौटना पड़ा, लेकिन कार्रवाई निश्चित रूप से की जाएगी। उधर, जिला विधिक माफ विज्ञान विभाग के सत्येन्द्र मीणा ने कहा कि धर्मकांटा पर गड़बड़ी के मामले का सत्यापन करवा रहे हैं। धर्म कांटे शुक्रवार को बंद होने से भिवाड़ी क्षेत्र में कार्रवाई की गई। बहरोड़ क्षेत्र के हाईवे पर धर्मकांटा को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है। दोषी धर्म कांटा संचालकों के लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *