बृज यूनिवर्सिटी के 3 बड़े फैसले: इंटीग्रेटेड कोर्स, बीएड और ड्यू पेपर के 15 हजार छात्र प्रमोट


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भरतपुर18 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • मंजूरी के लिए अकादमिक परिषद को भेजा जाएगा प्रस्ताव, 5% बोनस अंक मिलेंगे

महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय ने छात्र हित में तीन बडे़ फैसले लिए हैं, जिसमें इंटीग्रेटेड कोर्स, बीएड प्रथम वर्ष और ड्यू पेपर वाले स्टूडेंट को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इससे करीब 15 हजार विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। इसकी मंजूरी परीक्षा समिति और सब कमेटी से ले ली गई है और प्रपोजल बना कर अकादमिक परिषद को भेज दिया है, जहां प्रस्ताव को पास करने की औपचारिकता अगले माह होने वाली बैठक में कर ली जाएगी।

उल्लेखनीय है कि छात्र संगठनों की ओर से कोरोना काल की बात कह इन सभी स्टूडेंट को प्रमोट किए जाने की मांग की जाती रही है। इस संबंध में यूनिवर्सिटी ने कमेटियां बनाई, जिन्होंने पॉजीटिव रिपोर्ट दी है। सहायक रजिस्ट्रार परीक्षा डॉ. फरवटसिंह ने बताया कि बीएड प्रथम वर्ष के सभी विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया गया है। उन्हें द्वितीय वर्ष की परीक्षा में मिलने वाले अंकों के आधार पर प्रथम वर्ष के लिए 5 प्रतिशत बोनस अंक के साथ पास किया जाएगा। इसी प्रकार इंटीग्रेटेड कोर्स बीए बीएड और बीएससी बीएड के सभी प्रथम/द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया है।

इसमें प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को द्वितीय वर्ष की परीक्षा में मिलने वाले अंकों में 5 प्रतिशत का बोनस देकर मार्कशीट दी जाएगी। द्वितीय वर्ष के स्टूडेंट को प्रथम वर्ष में आए अंकों में 5 प्रतिशत बोनस दिया जाएगा। इसके अलावा तृतीय वर्ष के स्टूडेंट को द्वितीय वर्ष में मिले अंक और 5 प्रतिशत बोनस के साथ पास किया गया है। साथ ही स्नातक कक्षाओं में ग्रेस और ड्यू पेपर के कारण फेल माने जा रहे सभी स्टूडेंट को मिनिमम पासिंग मार्क्स देकर प्रमोट कर दिया गया है। इससे करीब 15 हजार स्टूडेंट को फायदा होगा।

यूनिवर्सिटी ने लिया कठैरा गांव गोद
महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय ने डीग के गांव कठैरा को गोद लिया है। यहां सेवा और शिक्षा कार्यक्रम चलाए जाएंगे। शुरुआत सोमवार से होगा। एडीआर डॉ. फरवटसिंह ने बताया कि सोमवार को गांव में जरूरतमंदों को 100 कंबल और 4 सिलाई मशीन वितरित की जाएंगी। इसके अलावा गांव में स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *