पीपला में किसान सम्मेलन 14 को: कृषि कानूनों की खिलाफत के जरिए राजस्थान में पैर जमाएगी लोकदल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत आएंगे


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भरतपुर10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भरतपुर। पीपला में किसान सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर हैं।

  • सीमाई गांवों और यूपी के किसानों तथा जाट सम्मेलन में आमंत्रित
  • राजस्थान में है लोकदल का एकमात्र विधायक

राष्ट्रीय लोकदल कृषि कानूनों के जरिए अब राजस्थान में पांव जमाना चाहती है। इसलिए पार्टी ने 14 फरवरी को यूपी के बॉर्डर गांव पीपला में किसान सम्मेलन आयोजित किया है, जिसमें भरतपुर के सीमाई गांवों के अलावा यूपी के किसान और खासकर जाटों को बुलाया गया है।

इसमें लोकदल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी और मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि भरतपुर जाट बहुल इलाका है और चौधरी चरण सिंह के प्रति लोगों में आस्था रही है। किंतु दो दशक में जाट समुदाय भाजपा के ज्यादा निकट आ गया। लोकदल ने किसान आंदोलन के बाद बदले हालात को अपने पक्ष में करने की कवायद की है।

इसके तहत ही लोकदल ने उत्तर प्रदेश के सीमाई गांव में किसान सम्मेलन बुलाया है। लोकदल की कोशिश राजस्थान के पूर्वी जिलों में पकड़ बनाने की है। इसलिए इसमें पार्टी ने दमखम लगा दिया है। राजस्थान में लोकदल का एक मात्र विधायक भरतपुर से है। विधायक और सरकार में मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग मूलतया कांग्रेसी हैं, लेकिन बदली परिस्थिति में गठबंधन के बाद लोकदल के टिकट पर चुनाव लड़ा था। पार्टी डॉ. गर्ग के जरिए पैर पसारना चाहती है।

मंत्री गर्ग का पैतृक गांव, इसलिए पीपला को चुना
किसान सम्मेलन के लिए पीपला गांव खास तौर पर चुना गया है। इसका प्रमुख कारण पीपला लोकदल विधायक एवं मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग का पैतृक गांव होना है। साथ ही पीपला उत्तर प्रदेश से बॉर्डर गांव है। पीपला से सटा उत्तर प्रदेश का इलाका खूटैल पट्टी कहलाता है, जिसमें लोकदल की कभी पैठ रही थी।

लोकदल सम्मेलन के जरिए अतीत को समेटना चाहता है। वैसे तो किसान सम्मेलन खालिस लोकदल का कार्यक्रम है, लेकिन जिलाध्यक्ष संतोष फौजदार का कहना है कि सम्मेलन में कांग्रेस की शहर और सेवर इकाई के जुडे़ कांग्रेसी भी सहयोग कर रहे हैं।

आसपास की सभी 25 से ज्यादा ग्राम पंचायतों के लोगों को आमंत्रित किया गया है। सम्मेलन 14 फरवरी को सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा। गुरुवार को प्रदेश उपाध्यक्ष हरवीर सामरा, शहर अध्यक्ष विनोद गुप्ता, पार्षद ब्रजेंद्र चीमा, जिम्मी बरताई, हितेंद्र फौजदार आदि ने सम्मेलन की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया।

रिपोर्ट: प्रमोद कल्याण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *