पारा हुआ धड़ाम: मौसम खुलते ही न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक नीचे आया, फतेहपुर में पारा माइनस में, धूप खिलने से मिली राहत


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • The Mercury Came Down To 7 Degrees As Soon As The Weather Opened, The Mercury In Fatehpur Reduced, Relief From Sun Blossom

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर16 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी क्षेत्र में आज सुबह पारा माइनस में पहुंच गया, जिसके बाद मिट्‌टी पर पड़ी ओस की बूंदी बर्फ में बदल गई। फोटो में मिट्‌टी पर जमीं बर्फ की हल्की परत।

राजस्थान में बीते एक सप्ताह से चल रहा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव सोमवार को पूरी तरह खत्म हो गया। आज जयपुर सहित प्रदेश के लगभग सभी शहरों में मौसम साफ रहा। उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ क्षेत्र में सुबह घना कोहरा भी छाया रहा। तापमान की बात करें तो आज प्रदेश के कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ को छोड़कर सभी शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज हुआ। उदयपुर में तापमान 7 डिग्री तक नीचे चला गया। वहीं फतेहपुर शेखावाटी में एक बार फिर तापमान माइनस में पहुंच गया।

राजधानी जयपुर के मौसम की बात करें तो आज सुबह से ही तेज धूप निकली। हालांकि हल्की हवा चलने से वातावरण ठण्डा भी रहा। वहीं ग्रामीण इलाकों में सुबह हल्का कोहरा भी देखने को मिला। तापमान की बात करें तो रविवार के मुकाबले सोमवार को जयपुर के न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री तक नीचे आ गया। शेखावाटी क्षेत्र के फतेहपुर में आज पारा माइनस 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, लेकिन वहां भी सूरज निकलने के साथ ही लोगों को सर्दी से राहत मिली। माउंट आबू में भी पारा जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच गया।

अब आगे क्या?
मौसम विभाग ने 13 जनवरी तक प्रदेश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कई जिलों में शीत लहर चलने की चेतावनी जारी की हैं। इसके साथ ही गंगानगर, हनुमानगढ़, भरतपुर, अलवर में कुछ-कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाये रहने की भी संभावना जताई हैं। इसके चलते इन इलाकों में न्यूनतम तापमान आगामी 3-4 दिनों तक 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही बने रहने की संभावना जताई हैं।

ये रहा प्रमुख शहरों में आज का तापमान

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम
फतेहपुर -1
माउंट आबू 0.4 20.4
चूरू 1.9 16
गंगानगर 3.9 16.5
पिलानी 3.9 16.7
सीकर 4 16.5
पाली 5 20.6
बाड़मेर 5 21
बीकानेर 5.4 19.2
वनस्थली (टोंक) 7 18.6
जोधपुर 7.1 23
जयपुर 7.4 23
उदयपुर 7.4 24.5
अलवर 7.8 19.2
अजमेर 9.5 22.2
कोटा 12.4 19.8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *