परिणाम जल्दी: जून के अंतिम सप्ताह तक आयेंगे RBSE के रिजल्ट्स, ताकि कॉम्पीटिशन एग्जाम समय पर हो सके


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीकानेर22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय परीक्षा और परिणाम दोनों के लिए नियमित रूप से माध्यमिक शिक्ष बोर्ड अजमेर के संपर्क में है।

  • RBSE का सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी का एग्जाम टाइम टेबल जल्द घोषित होगा

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की दसवीं व बारहवीं कक्षा का टाइम टेबल तो अभी तय नहीं हुआ है लेकिन रिजल्ट हर हाल में जून महीने के अंतिम सप्ताह तक घोषित होने की तैयारी हो रही है। दरअसल, शिक्षा विभाग चाहता है कि काम्पीटिशन एग्जाम से पहले रिजल्ट आ जाये ताकि स्टूडेंट्स को परेशानी नहीं हो।

दरअसल, सीनियर सेकंडरी क्लास पास होने के बाद बच्चे नीट, जेईई व क्लेट सहित अनेक तरह के काम्पीटिशन एग्जाम दे सकते हैं। पिछले वर्ष यह दोनों परीक्षाएं कोरोना पैंडेमिक के चलते विलम्ब से हुई और पूरा सेशन विलम्ब से शुरू हो सका। इसी तरह पॉलिटेक्निक व आईटीआई सहित मेडिकल कुछ कोर्सेज में दसवीं के बाद ही प्रवेश होता है। ऐसे में राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग को साफ आदेश दिया है कि जून के अंतिम सप्ताह तक रिजल्ट घोषित करें।

मई में फाइनल एग्जाम

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एग्जाम की डेट्स भी एक दो दिन में जारी करेगा। दसवीं व बारहवीं की परीक्षा पंद्रह मई के आसपास शुरू होगी। परीक्षा तीस मई तक संपन्न हो सकती है। इसके तुरंत बाद परिणाम घोषित करने की तैयारी होगी।

क्लास 3 से 5 तय नहीं

उधर, कक्षा तीन से पांच तक की परीक्षा लेने का सरकार निर्णय कर चुकी है। अभी ये क्लासेज शुरू नहीं हुई है। उम्मीद की जा रही है कि मार्च के पहले सप्ताह में या फिर पंद्रह मार्च तक इन क्लासेज के बच्चों को भी स्कूल आने की अनुमति दी जा सकती है। कक्षा एक व दो सहित प्री प्राइमरी कक्षाओं के संबंध में अब तक कोई निर्णय नहीं हुआ है।

नया सेशन भी तय नहीं

शिक्षा विभाग के आदेश पर आम तौर पर एक अप्रेल से नया सेशन शुरू होता है लेकिन इस बार तय नहीं है। दरअसल, राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल अंग्रेजी माध्यम के स्कूल एक अप्रेल से सेशन शुरू करने की कवायद में है, जबकि राज्य सरकार ने ऐसा कोई आदेश अब तक नहीं दिया है। दूसरी ओर सीबीएसई स्कूल एक अप्रेल से शुरू हो जायेंगे। ऐसे में राज्य सरकार से संबंद्ध निजी स्कूलों को खासा नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *