निखरने लगा अजमेर का किला: पर्यटकों में बढे़गा आकर्षण; छत की हुई वाटर प्रूफिंग, बाहर की तरफ पार्किंग तैयार, 4 करोड़ 4 लाख होंगे खर्च


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर44 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अजमेर किले में की गई छत की प्रूफिंग

  • अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अजमेर के किले के सौन्दर्यकरण व जिर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है।ऐतिहासिक धरोहर के संरक्षण तहत चार करोड़ चार लाख की लागत से किले के भीतर एवं बाहर हो रहे विभिन्न कार्य से पर्यटकों का आकर्षण बढे़गा। यहां पर छत की प्रू्फिंग व पार्किंग निर्माण का कार्य पूरा कर लिया है।

अजमेर किले के बाहर बनाई गई पार्किंग

अजमेर किले के बाहर बनाई गई पार्किंग

अजमेर किले के बाहर यातायात पुलिस दफ्तर के सामने पार्किंग का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बरसात के दौरान पानी की सुगम निकासी के लिए ड्रेन बनकर तैयार हो गई है। इस पार्किंग में करीब 70 से 80 वाहन पार्क किए जा सकेंगे। इसी प्रकार किले एवं अस्तबल की छत की वाटर प्रूफिंग का कार्य भी पूर्ण हो गया है। किले पर प्लास्टर एवं कड़े का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

बरकरार रखा पुराना स्वरूप

खमीरा ( चूना ) का कार्य आरंभ कर दिया गया है। दीवाने खास और परकोटे की मरम्मत के कार्य के लिए लाइम सुर्खा मसाले में गुगल, मैथी का उपयोग किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि किले की चार दीवारी एवं रख रखाव के साथ चूने की मदद से दीवारों के पुराने स्वरूप को बरकरार रखा गया है।

लैंड स्कैपिंग का उठा सकेंगे लुत्फ
अजमेर का किला ऐतिहासिक धरोहर है। यहां प्रतिदिन देशी एवं विदेश पयर्टकों का आना-जाना लगा रहता है। इसी उद्देश्य का ध्यान में रखते हुए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर कार्य किए जा रहे हैं। किले के पीछे हिस्से में लैंड स्कैपिंग की जाएगी। यहां पर घास के साथ पेड लगाए जाएंगे। लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। एक शौचालय ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा। अजमेर का किला भ्रमण के लिए आने वाले देशी विदेशी पर्यटक लैंड स्कैपिंग का लुत्फ उठा सकेंगे।

पार्किंग की मिलेगी सुविधा
अजमेर के किले की बाहरी दीवार के किनारे-किनारे पार्किंग निर्माण कार्य प्रगतिरत है। खाईलैंड मार्केट की तरफ एवं नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय में पार्किंग निर्माण का कार्य किया जा रहा है। खाईलैंड मार्केट की तरफ बन रही पार्किंग में 100 चार पहिया एवं 50 दो पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। इसी प्रकार पशु चिकित्सालय में पार्किंग निर्माण का कार्य प्रगतिरत है। पार्किंग निर्माण के बाद नया बाजार में वाहन पार्किंग की सुविधा मिले

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *