जेईई-मेन 2021: मंगलवार से मार्च सेशन का एग्जाम, छह शिफ्टों में बीई-बीटेक की परीक्षा


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोटा7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो -जेईई मेन का दूसरा सेशन 16 से 18 मार्च के बीच देश-विदेश के 334 परीक्षा शहरों में आयोजित होगा।  

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का दूसरा सेशन 16 से 18 मार्च के बीच देश-विदेश के 334 परीक्षा शहरों में आयोजित होगा। परीक्षा छह शिफ्टों में प्रत्येक दिन सुबह 9 से दोपहर 12 बजे व दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक होगी। फरवरी के बाद लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स मार्च सेशन की परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो फरवरी की परीक्षा देने के उपरांत अपने एनटीए स्कोर से संतुष्ट नहीं हैं और मार्च परीक्षा में उसे बढ़ाने के इच्छुक हैं। पूर्व में जारी किए गए प्रवेश पत्रों में स्टूडेंट्स को परीक्षा संबंधित सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे।

कोटा में परीक्षा के लिए पांच केन्द्र बनाए गए हैं, इसमें शिवज्योति स्कूल रानपुर एवं शिवज्योति स्कूल इन्द्रविहार, झालावाड़ रोड स्थितओम कोठारी इंस्टीट्यूट, वाइबल सोल्यूशन तथा इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित परीक्षा डेस्क शामिल है।कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि एनटीए द्वारा जेईई मेन के प्रवेश पत्रों में प्रत्येक विद्यार्थी को रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय दिया गया हैं।

– परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे।

– विद्यार्थियों को दिए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ का अंगूठा का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा।

-विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।

-विद्यार्थी को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा।

– विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लाने होंगे।

– विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर रफ कार्य हेतु 6 रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी, जो नाम व रोल नम्बर लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर लौटानी होगा।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *