जयपुर ZOO में टूरिस्ट्स की एंट्री बैन: 4 पक्षियों की मौत के बाद हड़कंप, बर्ड फ्लू की आशंका; अगले आदेश तक चिड़ियाघर में पर्यटकों पर रोक


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर14 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

जयपुर चिड़ियाघर में पक्षियों के मरे मिलने के बाद प्रशासन ने इसे पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है।

राजस्थान बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। राजधानी जयपुर के चिड़ियाघर में भी इसके फैलने की आशंका बढ़ गई है। सोमवार को जयपुर चिड़ियाघर में 4 पक्षी मरे हुए मिलने के बाद हड़कंप मच गया। चिड़ियाघर प्रशासन ने अगले आदेश तक टूरिस्ट्स की एंट्री को बैन कर दिया है।

चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक, सोमवर सुबह चिड़ियाघर में 3 कॉमन डक और एक ब्लैक स्टॉर्क मरा हुआ मिला। पक्षियों की मौत कैसे हुई यह पता करने के लिए सैंपल को जांच के लिए भोपाल स्थित लैब में भेजा गया है। वहीं, इन 4 पक्षियों की मौत के अलावा 3 कॉमन डक भी चिड़ियाघर में बीमार मिली हैं।

जयपुर में पिछले दिनों कौओं की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए चिड़ियाघर में सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव करवाना शुरू कर दिया है।

33 में से 13 जिलों में हो चुकी बर्ड फ्लू की पुष्टि
राजस्थान की बात करें तो उदयपुर को छोड़कर शेष सभी शहरों में पक्षी मर रहे हैं। अब तक सबसे अधिक 508 पक्षी राजधानी जयपुर में ही मरे हैं। मृत पक्षियों में सबसे ज्यादा कौओं की मौत हुई है। प्रदेश के 33 जिलों में से 13 में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

राठौड़ को सौंपी जिम्मेदारी
इधर, पशुपालन विभाग ने प्रदेश में हो रही पक्षियों की मौत के मामले में मॉनटरिंग सीईओ राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड डॉ. भवानी सिंह राठौड़ को सौंपी है। राठौड़ अब इस मामले की पूरी मॉनिटिरिंग करेंगे और इसकी रिपोर्ट देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *