चूक न जाए मौका: REET 2021: फॉर्म में ऑनलाइन करेक्शन का आज अंतिम दिन, इसके बाद नहीं होगा संशोधन


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेरएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

परीक्षा स्तर, मोबाइल नंबर और ई मेल ID में संशोधन किसी भी स्तर पर अभी (ऑनलाइन या ऑफलाइन) या बाद में भी नहीं होगा

  • 25 अप्रैल को पहली पारी सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक रहेगी। इसमें स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा होगी
  • दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा, इसमें स्तर प्रथम कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा होगी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के ऑनलाइन संशोधन का आज अंतिम दिन है। इसके बाद संशोधन नहीं होगा। रीट में 16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। REET परीक्षा 25 अप्रैल को दो पारियों में होगी।

लेवल- वन और टू, यानी दोनों में 9 लाख 13 हजार 183 अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं, सिर्फ लेवल- वन में 3 लाख 63 हजार 317 और लेवल-टू में 3 लाख 63 हजार 819 अभ्यर्थी ने आवेदन किया है।

25 अप्रैल को पहली पारी सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक रहेगी। इसमें स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा होगी। दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा, इसमें स्तर प्रथम कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा होगी।

ऐसे कर सकेंगे संशोधन

  • करेक्शन के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे, तो मोबाइल नम्बर पर OTP मिलेगा, OTP भरने के बाद निशुल्क संशोधन कर सकेंगे।
  • आवेदन पत्र क्रमांक, अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म दिनांक, परीक्षा स्तर और मोबाइल नंबर देना होगा।
  • सभी प्रविष्टियां आवेदन पत्र के अनुसार सही भरे जाने पर अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र में एक बार ऑनलाइन संशोधन कर सकेगा।
  • जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व REET कार्यालय में संशोधन के लिए प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया हैं, उन्हें भी ऑनलाइन संशोधन करना आवश्यक है।

इनमें ऑफलाइन संशोधन होगा

  • अभ्यर्थी के नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म दिनांक और परीक्षा स्तर में ऑनलाइन संशोधन करने की अनुमति नहीं है।
  • यह संशोधन ऑफलाइन करने के लिए प्रार्थना पत्र देना होगा, जिसका निर्धारित प्रारूप REET की वेबसाइट पर है।
  • प्रार्थना पत्र REET-2021 के आवेदन पत्र की प्रति और संशोधन स्वयं द्वारा प्रमाणित दस्तावेजों के साथ 5 मार्च 2021 को शाम 6 बजे तक डाक या व्यक्तिगत REET कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

नहीं हो सकेगा संशोधन

  • परीक्षा स्तर, मोबाइल नंबर और ई मेल ID में संशोधन किसी भी स्तर पर अभी (ऑनलाइन या ऑफलाइन) या बाद में भी नहीं किया जा सकेगा। अंतिम तिथि के बाद किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जाएगा।

ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न

प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। स्तर प्रथम में 5 खंडों में प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक खंड में प्रश्नों के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं। स्तर द्वितीय में चार खंड में प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले 3 खंडों में 30 30 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे और प्रत्येक खंड 30-30 अंक का होगा। चौथे खंड में 60 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और इनके अंक 60 रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *