कौओं की मौत: शहर के श्मशान घाट में 9 कौए मृत मिले, टीम ने सैंपल लेकर भोपाल भेजे


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाड़मेर18 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

बाड़मेर. मृत कौओं के सैम्पल लेती टीम।

  • पशु चिकित्सा व वन विभाग ने मृत कौओं को बरामद कर 5 के सैंपल लिए

जिले में बर्ड फ्लू के प्रकोप के चलते पक्षियों की मृत्यु का सिलसिला लगातार जारी है। बर्ड फ्लू की आशंका लेकर पशु चिकित्सा एवं वन विभाग लगातार निगरानी रख रहा है। रविवार को श्मशान घाट में चुगा देने के लिए गए कुछ लोगों को एक साथ 9 कौए मृत दिखाई दिए। इसकी सूचना श्मशान घाट विकास समिति ने प्रशासन को दी।

इसके बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मृत कौओं को लेकर पशु चिकित्सा विभाग को सूचना दी। पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टर की टीम मौके पर पहुंची और मृत कौओं को कब्जे में लेकर सैंपल लिए। 5 कौओं में बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर अब सैंपल नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्यूरिटी एनिमल भाेपाल को भेजे गए है।

जहां से रिपोर्ट आने पर ही बर्ड फ्लू था या नहीं था इसकी पुष्टि होगी। श्मशान विकास समिति के भैरूसिंह फुलवारिया ने बताया कि रविवार को 9 कौए मृत मिले है। एक श्मशान के बाहर भी कौआ मृत पाया गया। इसकी सूचना प्रशासन को दी थी। जिसके बाद टीमें पहुंची और मृत कौओं को बरामद कर ले गए। पशु चिकित्सा विभाग बाड़मेर के संयुक्त निदेशक रतनलाल जीनगर ने बताया कि वन विभाग की ओर से मृत कौओं की सूचना मिली थी। जिसके बाद डॉक्टरों की टीम ने मौके पर पहुंच 9 मृत कौओं को कब्जे में लिया। जिसमें 5 के सैंपल लेकर वन विभाग को सुपुर्द किए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *