कोरोना के डराने वाले आंकड़े: राजस्थान में दो महीने बाद आज आए 300 से ज्यादा केस, जयपुर, डूंगरपुर में कोरोना का विस्फोट


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

राजस्थान में कोरोना अब तक 3 लाख 23 हजार 774 मरीज सामने आ चुके है, जबकि इस बीमारी से 2791 लोगों की जान जा चुकी है।

  • एक्टिव केस बढ़ने से RUHS में बढ़े मरीज

राजस्थान में बढ़ते कोरोना केसों ने एक बार फिर राज्य में डरावनी स्थिति बना दी है। प्रदेश में आज 313 नए मरीज मिले हैं। 2 महीने बाद राजस्थान में कोरोना केसों की संख्या 300 के पार पहुंच गई है। सबसे ज्यादा मामले राजधानी जयपुर में 67 आए हैं। वहीं सीमावर्ती जिला डूंगरपुर में भी आज कोरोना विस्फोट हुआ है। यहां 56 नए मरीज मिले हैं। प्रदेश में बढ़ते कोरोना केस का असर अब अस्पतालों में भी देखने को मिल रहा है। राजधानी जयपुर में स्थित सबसे बड़े कोविड डेडिकेटेड अस्पताल राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ साइन्स (RUHS) में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

जनवरी के आखिरी और फरवरी में यहां कोविड मरीजों की संख्या जहां 10 से 15 के बीच पहुंच गई थी, वह आज बढ़कर 45 के पार पहुंच गई है। 1200 बेड्स की क्षमता वाले इस अस्पताल में हालांकि ये संख्या भी कम है लेकिन जिस तरह से मरीज सामन आ रहे हैं, आने वाले दिनों में स्थिति बिगड़ सकती है। अस्पताल के डॉक्टर अजीत सिंह की माने तो फिलहाल गंभीर रोगी कम ही आ रहे हैं, ज्यादातर मरीज कम लक्षण वाले हैं। उन्होंने बताया कि जो मरीजों यहां आ रहे है वह ज्यादातर 45 या उससे ज्यादा उम्र के वे है जो शुगर, बीपी या अन्य किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है।

सरकार कर सकती है सख्ती
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक आज उदयपुर में 36, कोटा 28, राजसमंद 18, जोधपुर 16, भीलवाड़ा व अजमेर 15-15 और चित्तौड़गढ़ में 13 मामले सामने आए हैं। राजस्थान में 15 जनवरी बाद 300 से ज्यादा मरीज सामने आए हैं। प्रदेश में जिस तरह कोरोना के आंकड़े बढ़ रहे हैं, उसे देखकर लग रहा है कि राज्य सरकार जल्द ही कोई बड़ा निर्णय कर सकती है। पड़ोसी राज्यों मध्य प्रदेश, गुजरात सहित अन्य राज्यों में नाइट कर्फ्यू, लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए यहां भी इस पर सख्ती पर विचार किया जा रहा है।

3 हजार के नजदीक पहुंची एक्टिव केसों की संख्या
कोरोना के मरीजों की संख्या में जिस तरह बढ़ोतरी हो रही है, उसके कारण राज्य में एक्टिव केसों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। आज राजस्थान में कुल 2851 एक्टिव केस है, जिसमें सबसे अधिक केस जयपुर में 564 है। इसके अलावा उदयपुर में 338 और डूंगरपुर में 323 एक्टिव केस है। जिस तरह केसों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है जल्द से ये संख्या 3 हजार के पार पहुंच जाएगी। पूरे राजस्थान में कोरोना केसों की बात करें तो एक साल के अंदर अब तक कोरोना के 3 लाख 23 हजार 774 मरीज सामने आ चुके है, जबकि इस बीमारी से 2791 लोगों की जान जा चुकी है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *