कोरोना काल: सब्जीमंडी में तीन दिन में 50 कोरोना मरीज मिले, यहां शहर से दोगुना पॉजिटिविटी रेट; पहली बार जयपुर को पीछे छोड़ा


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • 50 Corona Patients Were Found In Sabzimandi In Three Days, Twice The Positive Rate Of The City; Left Jaipur Behind For The First Time

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोटा22 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • कोटा में मिले सबसे ज्यादा कोरोना 89 मरीज
  • सीएमएचओ ने बताया कि हम अलग-अलग स्थानों पर रेंडम सैंपलिंग कर रहे हैं

एक ओर जहां पूरे कोटा शहर समेत जिले में कोरोना के नए मरीजों की संख्या कम हो रही है, वहीं एरोड्रम स्थित थोक फल सब्जीमंडी फिर से नई चुनौती के रूप में सामने आई है। यहां से रेंडम सैंपलिंग में बीते दो-तीन दिन में करीब 50 नए मरीज रिपोर्ट हुए हैं। तीन दिन तक लगातार ज्यादा मरीज मिलने पर सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने रविवार सुबह एक साथ 6 टीमें यहां भेजी, इन टीमों ने करीब 726 सैंपल लिए, जिनकी रिपोर्ट सोमवार को आएगी।

सीएमएचओ ने बताया कि हम अलग-अलग स्थानों पर रेंडम सैंपलिंग कर रहे हैं, लेकिन कहीं से बहुत ज्यादा मरीज नहीं मिल रहे। इसी बीच बीते 3 दिन से हमने मंडी में सैंपलिंग की तो वहां ज्यादा मरीज मिले हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि ये सारे मरीज एसिम्प्टोमेटिक है। बार-बार कहने के बावजूद मंडी में न सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हो रही है और न ही मास्क लगाया जा रहा। हैंडवॉश या सेनेटाइजेशन का कोई सिस्टम ही नहीं है। आज कोटा में 89 नए मरीज आए हैं, इनमें से 14-15 मरीज मंडी से मिले हैं। यहां से शनिवार को 303 सैंपल लिए थे।

शहर में 2 फीसदी और मंडी में 4 प्रतिशत आ रहा पॉजिटिविटी रेट

सीएमएचओ ने बताया कि पूरे शहर में जहां अब पॉजिटिविटी रेट 2 परसेंट से भी कम हो गया है, वहीं मंडी में रेंडम सैंपलिंग में 4 प्रतिशत तक पॉजिटिविटी रेट आ रहा है। इसे हम गंभीरता से ले रहे हैं और अब वहीं फोकस भी कर रहे हैं। हमारी टीमें मंडी के दुकानदारों व समिति के पदाधिकारियों से भी बात करेगी, ताकि कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो किया जाए।

पहले भी कोरोना का गढ़ रह चुकी है यह मंडी

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, मई-जून में भी इसी मंडी की वजह से बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने की बात सामने आई थी। उस वक्त भी छावनी इलाके में भयंकर कोरोना फैला था, जिसकी बड़ी वजह वहां के लोगों का इस मंडी में नियमित आना-जाना सामने आया था। सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि यहां पूरे संभाग से किसान आते हैं और जिला प्रशासन व पुलिस के बार-बार सख्ती करने के बावजूद यहां कोविड प्रोटोकॉल फॉलो नहीं किया जा रहा। राज्य में टॉप रहा कोटा, 89 मरीज आए : रविवार को राजस्थान में सबसे ज्यादा 89 मरीज कोटा में आए हैं। जयपुर में 81 और जोधपुर में सिर्फ 37 मरीज रिपोर्ट हुए हैं। उदयपुर में 36, अजमेर व भीलवाड़ा में 26-26 केस आए हैं। सीएमएचओ डॉ. तंवर ने बताया कि आज सैंपल ज्यादा थे, इसलिए पॉजिटिव मरीजों की संख्या भी ज्यादा है। कल 2200 सैंपल टेस्ट हुए, जिनमें ये 89 मरीज पॉजिटिव निकले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *