एक दिन की कुलपति सुमन ने कहा: ग्रामीण क्षेत्र की छात्राओं को कॉलेज तक आने-जाने का इंतजाम विवि करें, शोध कार्यों को भी बढ़ावा दिया जाए


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रीगंगानगर2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • कुलपति पदक प्राप्त करने वाली गांव ठुकराना की बहू सुमन स्वामी काे बीकानेर विवि की मानद कुलपति बनाया

महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर की ओर से पहली बार नवाचार करते हुए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर परीक्षा 2018 में कुलपति पदक प्राप्त करने वाली सूरतगढ़ के गांव ठुकराना की बहू सुमन स्वामी काे साेमवार सुबह एक दिन के लिए मानद कुलपति का पद ग्रहण कराया गया।

कुलपति की कुर्सी पर उनका एक साल का बच्चा भी गोद में बैठा। इस दाैरान सुमन स्वामी ने अपना विजन स्पष्ट किया और स्टाफ से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की छात्राओं को किसी भी सूरत में कॉलेज तक पहुंचने में मदद करें। घर से कॉलेज तक आने-जाने का इंतजाम विवि करें ताकि उनके साथ रास्ते में कोई गलत व्यवहार न हो। विवि सिर्फ परीक्षा के लिए नहीं हैं, यहां शोध कार्यों को भी बढ़ावा मिलना चाहिए।

सुमन स्वामी के निर्धारित समय पर कुलपति सचिवालय पहुंचने पर उनका पूरे प्राेटाेकाॅल के तहत कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह, कुलसचिव संजय धवन, प्रो. सुरेश कुमार अग्रवाल, प्रो. राजाराम चोयल, परीक्षा नियंत्रक डाॅ. जेएस खीचड़ सहित विश्वविद्यालय शिक्षकों, अधिकारियों एवं विद्यार्थियों ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

स्वामी के अनुसार विद्यार्थियों को आत्म निर्भर बनाने के लिए युवाओं के लिए रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों का संचालन किया जाए। विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कार्मिकों को प्रमुख घटक मानते हुए उनकी समस्याओं को प्राथमिकता से निराकरण करना चाहिए।

कार से उतरते ही फूलों से किया स्वागत, विद्यार्थियों ने भी मिलकर समस्याएं रखी
सुमन स्वामी ने बताया कि विद्यार्थियों के शैक्षणिक व शोध उन्नयन के साथ-साथ आधुनिक सुविधायुक्त लैब, पुस्तकालय, स्मार्ट क्लासरूम आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। इसके बाद कुलपति ने विभागों का निरीक्षण कर विवि में संचालित कक्षाओं का निरीक्षण किया। इस कड़ी में विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों ने श्रवण जाखड़ एवं राजेश बुडानिया के नेतृत्व में कुलपति को ज्ञापन प्रस्तुत कर विद्यार्थियों की समस्याओं से अवगत कराया।

कुलपति स्वामी ने तत्काल कार्यवाही करते हुए विद्यार्थियों की समस्याओं का उचित समाधान करने हेतु कुलसचिव को पत्र के माध्यम से निर्देशित किया। इस कड़ी में शाम पांच बजे स्वामी का एक दिन का कार्यकाल समाप्त हाेने के बाद प्रो. विनोद कुमार सिंह ने वापस कुलपति का कार्यभार संभाल लिया।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *