उभरा मिनी कुंभ का नजारा: हनुमान बाग आश्रम के वार्षिकोत्सव में पहुंच रहे भक्त, भंडारे में प्रसाद पाने को उमड़ी भीड़


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोवर्धन (मथुरा)2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

हनुमान बाग के तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव विशाल भंडारे में प्रसाद ग्रहण करते भक्त।

  • दांत घिसायी के रूप मे मिलने वाली दक्षिणा को लालायित रहते हैं आम और खास

डीग रोड स्थित हनुमान बाग के वार्षिकोत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। भंडारा प्रसादी के साथ गुरुवार को शुरू हो गया था। हनुमान बाग के महंत संत सियाराम दास महाराज के सानिध्य में सुबह हनुमान जी की पूजा-अर्चना उपरांत हवन आहुतियों के पश्चात भंडारा प्रसादी का आयोजन शुरू हुआ था।

वार्षिक मिनी कुंभ स्वरूप आयोजित भंडारे में प्रसादी पाने के लिए बृज के साधु संत, भक्तों, स्कूली बच्चों व दूर-सुदूर अंचलों से भक्तों का तांता लग गया। बता दें कि विगत कई दशकों से तीन दिवसीय भंडारे में प्रसादी पाने के लिए उमड़ने वाली भीड़ से मिनी कुंभ का सा नजारा बन जाता है।

तीनों दिन भंडारे में कोई भी भक्त प्रसाद पाने को शामिल हो सकता है। वार्षिकोत्सव में राजनेता, प्रशासनिक अधिकारी, न्यायिक अधिकारी व नामचीन लोग भी शामिल होते हैं। संत सियाराम दास महाराज ने बताया कि यह हनुमान जी की लीला है जहां प्रसादी के लिए आमंत्रण की भी जरूरत नही है। हर कोई भक्त प्रसाद पा सकता है।

भंडारा 26 व 27 फरवरी तक चलेगा। बता दें कि भंडारे की खासियत प्रसाद पाने के उपरांत भक्त को मिलने वाली दांत घिसायी (दक्षिणा) भी है। जब महंत सियाराम दास अपनी भाषा में दांत घिसायी मिलने के बारे में पूछते हैं तो बड़े बड़े लोग अपनी हैसियत भूल हाथ फैलाकर दक्षिणा आशीर्वाद लेना नहीं भूलते।

व्यवस्थाओं में राधाचरन कौशिक, डा विनोद दीक्षित, गिरधारी सेठी, पूर्व चेयरमैन ठा रमन सिंह, चूटा पंडित, नीरज अग्रवाल, पूर्व सभासद विनोद खंडेलवाल, लेखपाल गौरी शंकर शर्मा, सपा नेता प्रदीप चौधरी, चेयरमैन खैम चंद शर्मा आदि सैकड़ें भक्त जुटे थे।

(रिपोर्ट: मनीष शर्मा)

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *