उदयपुर में उतरायण पर्यटन: गुजरात में पब्लिक प्लेस पर उत्तरायण मनाने पर राेक, हमारे रिसॉर्ट-होटलों ने खोले दरवाजे, पैकेज तैयार, अब यहां गरबा-पतंगें


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Rake On Celebrating Uttarayan At The Public Place In Gujarat, Our Resort hotels Opened Doors, Packages Ready, Now Garba kites Here

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदयपुर19 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • गुजरात में 14 से 17 जनवरी तक मनता है महोत्सव, 4 दिन छुट्टी, गुजरातियाें से वार्ता के बाद यहां तैयारी
  • दिन में काइट फ्लाइंग, रात में होगी गरबा नाइट, पारंपरिक कार्यक्रम भी होंगे

कोरोना के बीच लेकसिटी के पर्यटन को एक और अवसर मिला है। गुजरात में पब्लिक प्लेस पर उत्तरायण महोत्सव मनाने पर लगाई गई रोक को उदयपुर के रिसोर्ट-होटल व्यवसायी भुनाने में जुट गए हैं। गुजरातियों से संपर्क कर अब इस महोत्सव के सभी कार्यक्रम उदयपुर में कराए जाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

गुजरात में मकर संक्रांति पर 14 से 17 जनवरी तक यह महोत्सव मनाया जाता है। इसके तहत 4 दिन की छुट्‌टी होती है और पतंगबाजी-गरबा कार्यक्रम जैसे कार्यक्रम होते हैं। अब उदयपुर में ही इन कार्यक्रमों का आयोजन करने के अलावा गुजरातियों के लिए उन्हीं के व्यंजनों के लिए गुजरात से शेफ बुलाए जा रहे हैं। इस महोत्सव से उदयपुर के पर्यटन को बल मिलेगा। हजारों गुजरातियों के यहां आने की संभावना है। बता दें कि गुजरात में हाईकोर्ट ने परिवार के साथ घरों या सोसायटी में ही उत्तरायण मनाने की सलाह दी है। डीजे औैर गरबा पर भी पाबंदी लगा रखी है।

2 से 3 दिन के पैकेज तैयार, गुजराती व्यंजन भी, पारंपरिक स्वाद के लिए गुजरात से बुलाए शेफ
गुजराती पर्यटकों की डिमांड काे देखते हुए हाेटल संचालक उत्तरायण फेस्टिवल के लिए 2 रात 3 दिन का पैकेज दे रहे हैं। इसमें काइट फ्लाइंग, डीजे नाइट औैर गरबा का आयोजन होगा। इस दौरान वे राजस्थान औैर गुजराती व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकेंगे। गुजरात में उत्तरायण पर गुंजा मिठाई खायी जाती है। पर्यटकों काे मिठाई का पारंपरिक स्वाद देने के लिए गुजरात से शेफ बुलाए जा रहे हैं। इसके साथ ही जलेबी, फाफड़ा औैर खमण बनाने की भी तैयारी की है। स्पैक्ट्रम रिसाेर्ट के जीएम वैभव टंडन ने बताया कि बच्चाें के लिए भी रिक्रिएशन औैर फन एक्टिविटी हाेगी।

शहर के 150 बड़े होटल-रिसोर्ट में फेस्टिवल की तैयारी, 70 प्रतिशत तक पहुंची बुकिंग
हाेटल संस्थान दक्षिणी राजस्थान के सचिव राकेश चाैधरी ने बताया कि शहर के बाहर स्थित 150 बड़े रिसाेर्ट में उत्तरायण फेस्टिवल की तैयारी की है। अभी हाेटलों में 20 से 30 प्रतिशत ऑक्यूपेंशी चल रही है। कुंभगलढ़ हाेटल एसोसिएशन के अध्यक्ष जमना शंकर आमेटा ने बताया हाेटलाें में 70 प्रतिशत बुकिंग हाे गई है। आगामी दिनाें में बुकिंग बढ़ने की उम्मीद है। कुंभलगढ़ में 45 रिसाेर्ट हैं। गौरतलब है लॉकडाउन से उदयपुर का होटल व्यवसाय लंबे समय तक ठप रहा था। त्योहारी सीजन में इसमें तेजी आई। इसके बाद नए साल में भी खुब पर्यटक उदयपुर पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *