आरएनटी: प्रदेश की पहली हाईटेक मशीन, 2 घंटे में बताएगी कैंसर की वजह, फ्लोसाइटोमैट्री से 18 जांचें होंगी


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • First Hi tech Machine Of The State Will Tell The Cause Of Cancer In 2 Hours, There Will Be 18 Tests Done Through Fluorometry

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदयपुर2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

आरएनटी मेडिकल कालेज में मंगलवार को प्रदेश की पहली अत्याधुनिक फ्लोसाइटोमैट्री मशीन स्थापित कर दी गई है। इसमें 3 लेजर और 15 प्रकार की जांचें की जा सकेंगी, जिससे ल्यूकेमिया, लिम्फोमा, सिकलसेल एनीमिया, एप्लास्टिक एनीमिया, थैलेसीमिया, पीएनएच जैसी जटिल बीमारियों से ग्रसित गंभीर मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

आरएनटी प्रिंसिपल डॉ. लाखन पोसवाल ने बताते हैं कि अब तक इस प्रकार की मशीन सिर्फ एम्स दिल्ली और एम्स मुंबई में ही उपलब्ध हैं। कैंसर विशेषज्ञ डॉ. नरेंद्र राठौड़ के अनुसार इस मशीन से एड्स के मरीजों की सीडी-4 व सीडी-8 जांच, ब्लड कैंसर और लिम्फोमा का सटीक इलाज किया जा सकेगा, क्योंकि मशीन कैंसर और खून से संबंधित बीमारियों का सटीक पता लगाने के साथ-साथ इन बीमारियों से ग्रसित मरीजों को कौन-कौन सी दवाएं असर नहीं कर रही हैं और कौन-कौन सी दवाएं असर कर रही हैं इसका भी पता लगाने में सक्षम है।

इस मशीन के अभाव में मेवाड़-वागड़-मालवा के मरीजों को 10-10 हजार रुपए खर्च करने के बाद भी दिल्ली-मुंबई से रिपोर्ट आने में 7-7 दिन का इंतजार करना पड़ता था। अब सिर्फ दो घंटे में रिपोर्ट मिल जाएगी। यह 20 मार्च से शुरू हो जाएगी। गरीब मरीजों की जहां निशुल्क जांच की जाएगी।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *