आज फिर बरसात ?: बीकानेर में आज भी हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने दी बिजली गिरने की चेतावनी


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीकानेर38 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बीकानेर में गुरुवार शाम हुई बारिश के बाद से मौसम काफी सुहाना हो गया है, जो शुक्रवार सुबह तक रहा।

गुरुवार को राजस्थान के अनेक हिस्सों में बारिश के बाद शुक्रवार को फिर कुछ क्षेत्रों में बरसात हो सकती है। मौसम विभाग ने इस आशय की चेतावनी शुक्रवार सुबह जारी करते हुए चेताया हे कि कई क्षेत्रों में बिजली गिरने जैसी घटना भी हो सकती है। इससे पहले गुरुवार को हुई बारिश ने बीकानेर में काफी राहत दी है, खासकर किसानों के चेहरे पर फिलहाल खुशी नजर आ रही है।

मौसम विभाग के अनुसार 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाएं बादलों को बरसने के लिए प्रेरित कर सकती है। ऐसे में बीकानेर के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की उम्मीद की जा सकती है। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के चूरू, जैसलमेर और गंगानगर क्षेत्रों में भी कुछ जगहों पर बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। शुक्रवार सुबह बादलों की झुरमुट नजर आ रही है, जहां से सूर्योदय के बाद भी दर्शन मुश्किल से हो रहे हैं।

राज्य में यहां भी बारिश संभव

मौसम विभाग ने जयपुर, अजमेर, सीकर, झुंझुनूं, अलवर, दौसा, भरतपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, बाडमेर, चूरू, नागौर, कोटा, प्रतापपगढ़, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां, गंगानगर, हनुमानगढ़ व झालावाड़ जिले में भी कई स्थानों पर बारिश होने की उम्मीद जताई है।

फसल को राहत

पश्चिमी राजस्थान में बारिश होने से किसानों को बड़ा फायदा होने वाला है। आमतौर पर बारिश का लाभ सिर्फ बारानी क्षेत्र को मिलता है क्योंकि सिंचित क्षेत्र में पानी होता है। इस बार नहर बंदी के कारण सिंचित व बारानी दोनों क्षेत्रों में बारिश का इंतजार है। खेत में सरसो, चना व इसबगोल की फसल खड़ी है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *